fbpx
डिजिटल मार्केटिंग सीखने का सही समय

डिजिटल मार्केटिंग सीखने का यह सबसे अच्छा समय है – जानें क्यों

डिजिटल मार्केटिंग पर इन दिनों बहुत ध्यान दिया जा रहा है। कई लोग डिजिटल मार्केटिंग बैंडवागन से जुड़ गए हैं और व्यापार के गुर सीख रहे हैं। हालांकि, कुछ अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या यह प्रचार या केवल सनक के लायक है जो अंततः पारित होगा। हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग केवल एक अन्य पेशा नहीं है। समकालीन डिजिटल युग में, यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह एक कौशल है जो आपको अपने मुख्य पेशे और शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कौशल गंभीर मांग में हैं और दुर्भाग्य से, मांग-आपूर्ति अंतर को भरने के लिए बाजार में पर्याप्त पेशेवर नहीं हैं। डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल के लिए नौकरी के अवसर काफी कठिन हैं, और कौशल सीखने का मतलब आपके करियर ग्राफ में गंभीर उछाल हो सकता है। बड़ा बजट, बढ़ा हुआ वेतन, और कैरियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला कुछ लाभ हैं जो आप एक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर के रूप में आनंद ले सकते हैं।

 इसलिए यदि आप एक प्रभावशाली कैरियर पथ और विशाल अवसरों के साथ एक चुनौतीपूर्ण कैरियर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यह कौशल हासिल करना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग सीखने का सही समय अब ​​है!

Read this article in English

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

इससे पहले कि हम डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा में आएं, पहले पारंपरिक मार्केटिंग पर चर्चा करें। पारंपरिक विपणन में, आपके पास एक उत्पाद है जिसे आपको बेचने की आवश्यकता है, और आप ब्रांड जागरूकता बनाने के लिए ग्राहकों के साथ जुड़ने के तरीकों की तलाश करते हैं। और यह वही है जो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में है। को छोड़कर, डिजिटल मार्केटिंग में उपयोग किए जाने वाले चैनल ट्रेडिशनल मार्केटिंग से अलग हैं। कथानकों का निर्माण, कहानियाँ बनाना और अपने उपयोगकर्ता का ध्यान quirkiest में कैप्चर करना, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे आकर्षक तरीके। यहाँ कुछ मामले हैं।

 दुनिया डिजिटल हो रही है और यही हमारी सक्रियता है। हम ऑफ़लाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी जुटाते हैं। जब हम #BlackLivesMatter या #MeToo जैसे शक्तिशाली हैशटैग का उपयोग करते हैं, तो हमारा उद्देश्य इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो एक तरह से कई की कार्रवाई को प्रभावित करता है, यानी डिजिटल मार्केटिंग। यह सुनिश्चित करने के लिए नियोजित कोई भी युक्ति कि यह दूसरों को प्रभावित करता है डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है। टिकटॉक वीडियो बनाने वाले किशोर डिजिटल मार्केटिंग भी कर रहे हैं क्योंकि वे अधिक अनुयायियों को प्राप्त करने के लिए एक ब्रांड के रूप में खुद को बढ़ावा दे रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की लोकप्रियता क्यों बढ़ रही है?

भारत में लगभग 800 मिलियन मोबाइल उपयोगकर्ता हैं और एक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से लगभग 97% उपयोगकर्ता अपने फोन पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से, ब्रांड अपने उपयोगकर्ताओं को लक्षित कर सकते हैं और उनके साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं। अगर हम अपने चारों ओर देखें, तो हम देखेंगे कि इंटरनेट ने लोगों के व्यवहार को प्रभावित किया है और डिजिटल मार्केटिंग हर जगह है। इसके अलावा, हर कोई एक डिजिटल बाज़ारिया है क्योंकि वे खुद को बढ़ावा दे रहे हैं।

अब डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए इंतजार क्यों नहीं करना चाहिए

डिजिटल अर्थव्यवस्था ने हमारे जीवन में सफलतापूर्वक अपने लिए एक जगह बना ली है, और यह कहीं भी नहीं जा रही है। इसके लिए मांग लगातार बढ़ रही है और सभी को प्रवेश करने के लिए बहुत जगह है।

हम रोमांचक समय में जी रहे हैं। दुनिया भर में हो रही तेज रफ्तार तकनीक से निपटने के लिए करियर लगातार विकसित हो रहा है। 2019 में कुछ सबसे प्रतिष्ठित कौशल में सामग्री निर्माण और क्यूरेशन, सोशल मीडिया रणनीति और एनालिटिक्स शामिल हैं- जो डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य घटक हैं।

डिजिटल नौकरियां तेजी से बढ़ रही हैं, और जो लोग इसे सीख रहे हैं वे एक अद्वितीय प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करते हैं- वे खुद को एक कैरियर के लिए तैयार कर रहे हैं जहां मांग आपूर्ति से अधिक है। यह हमेशा एक चतुर चाल है। हालांकि, इससे पहले कि आप एक डिजिटल मार्केटिंग करियर को अपना लें, यह देखें कि कौन सी स्किल सबसे ज्यादा डिमांड में है और उसी के हिसाब से खुद को तैयार करें। इसके अलावा, आपको हमेशा खुद को बहुत कुछ सीखने के लिए तैयार करना चाहिए जो आपने शुरू में प्रत्याशित किया था, क्योंकि यह एक तेजी से विकसित क्षेत्र है, और प्रौद्योगिकी की गति से मेल खाता है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी अधिक से अधिक आगे बढ़ती है, डिजिटल मार्केटर्स को अपने उपभोक्ताओं के कम ध्यान अवधि के साथ बनाए रखने के लिए नए टूल और कौशल का उपयोग करना होगा।

चूंकि डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत बड़ी है और आपूर्ति कम है, इसलिए यह स्पष्ट है कि इसमें कुशल लोगों को आकर्षक वेतन मिलेगा। इस धरती पर हर उद्योग में इस क्षेत्र में कुशल प्रतिभाओं की भारी मांग है। इसका मतलब यह है कि एक स्मार्ट डिजिटल मार्केटर न केवल महान वेतन के लिए बातचीत करने में सक्षम होगा, बल्कि नौकरी के साथ मिलने वाले बोनस और अन्य लाभ भी प्राप्त करेगा।

सही डिजिटल मार्केटिंग कौशल के साथ, आप अपने डिजिटल मार्केटिंग कैरियर को काफी आसानी से किकस्टार्ट कर पाएंगे। आपको इंटर्नशिप और प्रशिक्षण पर निर्भर नहीं रहना होगा। इसके बजाय, आप एक सफल करियर को अपनाएंगे, जिस क्षण आप कौशल हासिल करेंगे।

हम वर्तमान में एक डिजिटल क्रांति का अनुभव कर रहे हैं। प्रौद्योगिकी ने पिछले दस वर्षों में विश्वास से परे उछाल दिया है और इसने हमारे जीवन के रोजमर्रा के पहलुओं को संभाल लिया है। हमारे डिजिटल अनुभव हमारी वास्तविक दुनिया को प्रभावित कर रहे हैं और ब्रांड उसी का संज्ञान ले रहे हैं। ब्रांड्स को अपने उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींचने और उन्हें एक अद्भुत डिजिटल अनुभव देने के लिए डिजिटल मार्केटर्स की आवश्यकता होती है।

उद्योगों में डिजिटल पेशेवरों के लिए बहुत बड़े अवसर हैं। यह एक ऐसा कौशल है जिसकी आपको आवश्यकता होनी चाहिए यदि आप नए अवसरों का पिटारा खोलना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक कोर डिजिटल मार्केटर नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको कंपनी या ब्रांड के रूप में विकसित होने के लिए मार्केटिंग फंडामेंटल के बारे में विचार करना चाहिए। यदि आपने इसे बहुत अधिक नहीं दिया है, तो यह ठीक नहीं है। आपको अभी शुरू करना चाहिए!

Subscribe to the Free Digital Marketing Newsletter !!!
Get tips, videos, case studies, and more. Completely Free!
Your details will not be sold, rented, or shared with any third party.